Skip to main content

Benefits of Water

Benefits of Water:- 

  Hello Friends,  आज  मै आपको health से related बातें बताऊँगी कि हमें healthy रहने के लिए क्या करना चाहिए जैसे कि हम क्या खाएं क्या पियें कितनी मात्रा मेँ लें आदि तो सबसे पहले मै आपको अपनी दिनचार्या कैसे शुरू करें वो बताती हूँ  | आज मै आपको पानी के बारे में बताऊँगी ,  कि हमें पानी कब ,कैसे और कितना पीना चाहिए |
Benefits of Water

Benefits of Water

  • हमें सबसे पहले सुबह उठकर बिना मुँह धोए बिना कुल्ला किये दो से तीन गिलास गुनगुना यानि की हल्का गर्म पानी पीना चाहिए | और पानी पीने  के आधे घंटे बाद ही कुछ भी खाना या पीना चाहिए | 

  • हमे दिन में कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीना चाहिए जिससे कि हमारे शरीर को पानी की कमी न हो | 

  • हमें खाना खाने के आधे घंटे पहले पानी पी लेना चाहिए और खाना खाते समय कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए  | और खाना खाने के करीब एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए  | जिससे हमारा खाना ठीक से पच  जाये अगर हम खाने के बीच में या फिर खाना खाते ही पानी पी लेते हैं तो हमारे  खाने की पाचन क्रिया बिगड़ जाती है  | जिस की वजह से हमें gas ,अपच ,पेट में दर्द आदि समस्या पैदा हो जाती हैं | 

  • पानी को अगर हम सही मात्रा में लेते रहें तो हमारी kidney की सफाई अच्छी तरह से हो जाती है और अगर kidney में किसी के पथरी हो तो वो भी आसानी से निकल जाती है | 

  • पानी किसी भी pregnant lady और उसके होने वाले बच्चे के लिए अमृत के समान होता है पानी दूध , किसी भी फल के रस या फिर किसी भी tonic से ज्यादा असरदार होता है  | पानी होने वाले बच्चे का weight बहुत तेजी से बढ़ाता है | अगर pregnancy के समय पानी भरपूर मात्रा में पिया जाये तो नार्मल delivery के chances बढ़ जाते हैं | 

  • हमें कभी भी पानी को मुँह से लगाकर एक साथ पूरा नहीं पीना चाहिए | हमें हमेंशा पानी को घूँट घूँट कर के ही पीना चाहिए |  यदि हम पानी को एक साथ ही पूरा पी जाते हैं तो हमें पानी से जो फायदा मिलना चाहिए वो नहीं मिलता है |  बल्कि इस तरह पानी  पीने से शरीर में पथरी हो सकती है | और तो और पानी को घूँट घूँट कर के पीने से हम अपने वज़न को भी कम कर सकते हैं | 
Uses of Drinking of Water
Uses of Drinking of Water

  • पानी को सही मात्रा में पीने से हम अपनी बढ़ती हुई उम्र को यानि कि अपने चेहरे की झुर्रियों को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं तो देखा मित्रों | आपने पानी सिर्फ हमारी प्यास ही नहीं बुझाता बल्कि   अगर पानी को सही  मात्रा  में और सही ढंग से पीया जाये तो पानी कितना फायदे मंद है| 

  • अब आपके मन में ये सवाल भी आ रहा होगा कि आखिर पानी पीने की सही मात्रा कितनी होती है तो मै आपको बताती हूँ की आप किस तरह जान सकते हैं कि आपको कितना पानी पीना चाहिए | इसके लिए एक बहुत ही simple सा method है तो आइये जानते हैं की वो कौन सा method है|
  •  इसके लिए आपको आप का जितना भी weight है उसे दस से divide अर्थात विभाजित यानी के भाग दे दें और फिर जो नंबर आये उसमे से नंबर दो को घटा दें और फिर जो आये उतने लीटर आपको पानी पीना चाहिए | 


माना आपका weight 50 kg है तो ,   50/10  = 5 -2 =3


  • इसका मतलब 50kg वज़न वालों को 3 लीटर पानी पीना चाहिए !इसी तरह हम जान सकते हैं कि हमें कितना  लीटर पानी पीना चाहिए | 



तो दोस्तों ये थे  Benefits of Water  स्वस्थ रहो , स्वस्थ जियो क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है  | और स्वस्थ मस्तिष्क में ही अच्छी सोच होती है |

आपको मेरा blog कैसा लगा ?Comment box में  comment कर के बतायें |  और  अगर आपको मेरा ब्लॉग पसंद आये तो इसे like करें और इसे ज्यादा से ज्यादा share करें |  जिससे की इन health tips का फायदा  और लोग भी उठा सके , धन्यवाद |

Comments

Popular posts from this blog

10 Best Home Remedies to Cure Cold & Cough

10 Best Home Remedies to Cure Cold & Cough  Hello Friends, सर्दी का मौसम आ गया है और सर्दी अपनी चरम सीमा पर पहुँच रही है | जरा सी लापरवाही से आप cold & cough (जुकाम और खाँसी ) का शिकार हो सकते हैं | एक बार cold & cough की problem होने पर ये आसानी से जाने का नाम नहीं लेती है | Cold & cough होने पर पूरा शरीर टूटने लगता है | अर्थात weakness feel होने लगती है | Cold & Cough वैसे तो एक साधारण सी बीमारी होती है | लेकिन इस बीमारी के होने पर  किसी काम को करने का मन नहीं करता | घर के किसी एक family member को cold & cough होने पर बाकी member को भी इसके होने की सम्भावना बनी रहती है |  छोटे बच्चे यदि घर में हों तो उन्हें तो बहुत जल्दी ही ये बीमारी लग जाती है |  क्योंकि छोटे बच्चों की रोग - प्रतिरोधक क्षमता कम होती है | इसलिए छोटे बच्चों को cold & cough से ग्रसित memeber से दूर ही रखना चाहिए |             10 Best Home Remedies to Cure Cold & Cough  Cold & cough इतनी बड़ी बीमारी नहीं होती है | की...

Best and Effective Home Remedies to Get Rid of Head Lice

Best and Effective Home Remedies to Get Rid of Head Lice Hello Friends, आज मैं अपने इस blog में Head lice   के बारे में लिख रही हूँ | जिस की वजह से अक्सर छोटे बच्चों की mothers बहुत परेशान रहती हैं |  बच्चे स्कूल में अपने friends के साथ अक्सर सिर से सिर मिलाकर बैठते हैं या साथ - साथ खेलते हैं | और इस तरह से जिस किसी के बालों में जुएँ होती हैं तो वो दूसरे बच्चे के सिर में आसानी से चली जाती हैं | अगर कोई अपने बालों की proper  care नहीं करते या बालों को सही ढंग से wash नहीं करते हैं तब भी Head Lice   की problem हो जाती है | और एक बार जुएँ हो जाने पर वो आसानी से नहीं जाती हैं एक बच्चे के सिर  में जुएँ होने पर घर के दूसरे बच्चों और दूसरे family memebers भी जल्द ही इसकी चपेट में आ जाते हैं | जुएं हो जाने पर सिर में बहुत तेज़ खुजली होती है |  कभी -कभी तो खुजली इतनी बढ़ जाती है | कि सिर में जख्म भी हो जाते हैं | घर के बाहर अगर बच्चा अपने सिर में खुजली करता है तो शर्मिन्दगी भी feel होती है | जुएँ बहुत तेजी से फैलती हैं | अर्थात  जो बड़ी जुएँ होती हैं...

Complete Solution For Wrinkle Free Skin

Complete Solution For Wrinkle Free Skin Hello Friends, आज मै अपने इस blog post में wrinkle-free skin के बारे में बताउंगी | की कैसे हम अपनी skin को wrinkle free बना सकते हैं | Skin पर wrinkles या fine lines का आना एक biological process  है | लेकिन skin पर wrinkles  के आ जाने पर बढ़ती हुई उम्र का एहसास होता है | जिससे हमारा confidence loose होता है | Skin पर wrinkles अनेक कारणों से आ  सकते हैं | उनमें से कुछ कारण इस प्रकार से हैं जैसे कि अधिक stress में रहना ,alcohal का use करना, पानी कम पीना, pollution,  धूप में अधिक रहना, smoking, अच्छी नींद न लेना,  तली -भूनी चीजों का ज्यादा सेवन करना , शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना ,बढ़ती हुई उम्र आदि | Natural Home Remedies for Wrinkle-Free skin शरीर पर सबसे पहले wrinkles की शरुआत गले से होती है | उसके बाद धीरे -धीरे eyes , forhead , lips के ऊपर आदि जगहों पर wrinkles दिखाई देने लगते हैं | लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे का use करके अपनी इन उभरती हुई wrinkles या fine lines को काफी हद तक कम किया जा सकता है | Wrinkles...